24 Nov 2020 Daily Current Affairs In Hindi डेली करेंट अफेयर्स

Daily Current Affairs In Hindi ( दैनिक सामियिकी )

NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi
NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi

चीन का चेंज -5 लूनर मिशन चंद्रमा से रॉक के नमूने वापस लाने के लिए।

चीन ने हाल ही में चेंज -5 लूनर मिशन लॉन्च किया है। मिशन चार दशकों में पहली जांच है जो अपने पहले से अस्पष्टीकृत भागों से चंद्रमा से रॉक के नमूने वापस लाने के लिए है। परिवर्तन -5 चंद्रमा के दूर की ओर उतरने वाली पहली जांच है।

चूँकि चंद्रमा की परिक्रमा और परिक्रमा की अवधि समान होती है, चंद्रमा का केवल एक पक्ष लगातार पृथ्वी पर दिखाई देता है। आज तक चंद्रमा का दूसरा पक्ष अस्पष्ट रहता है और इसे चंद्रमा का सबसे दूर का हिस्सा कहा जाता है।

प्रधानमंत्री किसान संपर्क योजना: खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने 234.68 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी

24 नवंबर, 2020 को केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 234.68 करोड़ रुपये की खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना के तहत प्राप्त लगभग सात प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। पीएमकेएसवाई के कृषि प्रसंस्करण क्लस्टर के लिए निर्माण के लिए योजना के तहत प्रस्ताव भेजे गए थे।

भारत-यूरोपीय संघ: निरस्त्रीकरण और अप्रसार पर परामर्श का छठा दौर

भारत और यूरोपीय संघ ने निरस्त्रीकरण और परमाणु अप्रसार मामले पर 6 वें दौर की वार्ता की। भागीदारों ने रासायनिक, परमाणु और जैविक निरस्त्रीकरण के क्षेत्र में विकास पर जानकारी के आदान-प्रदान पर चर्चा की। उन्होंने बाह्य अंतरिक्ष सुरक्षा, पारंपरिक हथियारों और अप्रसार पर विकास के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने पर्यावरण की रणनीतिक स्थिरता, निर्यात नियंत्रण क्षेत्रों और आपसी हित के अन्य विकास पर बातचीत की।

46 एआईसीटीई प्रशिक्षण और शिक्षण अकादमी संकाय विकास कार्यक्रमों का उद्घाटन किया

23 नवंबर, 2020 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 46 ऑनलाइन AICTE प्रशिक्षण और शिक्षण (ATAL) अकादमी संकाय विकास कार्यक्रम (FDP) का उद्घाटन किया। इसे उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए AICTE (ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन) के साथ लॉन्च किया गया था।

भारत में मनाया गया गुरु तेग बहादुर का शहादत दिवस

24 नवंबर, 2020 को पूरे भारत में गुरु तेग बहादुर का शहादत दिवस मनाया गया। इस दिन को गुरु के रूप में चिह्नित किया जा रहा है, जिन्होंने अपने मानवीय मूल्यों, धर्म, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए 24 नवंबर, 1675 को अपने जीवन का बलिदान दिया। इस दिन को हर साल शहीदी दिवस के  रूप में भी मनाया जाता है  । उन्हें प्यार और सम्मान के साथ “हिंद दी चादर” कहा जाता है।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अपनी जनसंख्या दोगुनी करने के लिए पहला TX2 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

पीलीभीत टाइगर रिजर्व और उत्तर प्रदेश वन विभाग ने पहला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार TX2 जीता है। पीलीभीत टाइगर रिजर्व को चार वर्षों में बाघों की संख्या को दोगुना करने के लिए सम्मानित किया गया था। लक्ष्य सेट को दस साल में संख्या को दोगुना करना था। 2010 में पुरस्कार के भागीदारों द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया था। साझेदार ग्लोबल टाइगर फोरम, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, संरक्षण बाघ मानक और शेर का हिस्सा हैं।

अन्य तेरह बाघों में से कोई भी देश दस साल के भीतर बड़ी बिल्ली की आबादी को दोगुना करने में सफल नहीं हो सका।

विमानन जागरूकता सप्ताह मनाया

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 23 नवंबर, 2020 और 27 नवंबर, 2020 के बीच एविएशन अवेयरनेस वीक की शुरुआत की। यह सप्ताह सभी एयरपोर्ट्स और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा प्रबंधित स्थानों पर भी मनाया जाता है।

विमानन सुरक्षा पर जागरूकता बढ़ाने के लिए विमानन जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। जश्न के दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया रोजगार जुड़ाव कार्यक्रम चलाएगा। सप्ताह समारोह इस तथ्य पर जोर देते हैं कि यातायात की मात्रा के बावजूद हर हवाई अड्डे के परिसर में सुरक्षा निवारक उपायों को अपनाया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि हवाई अड्डों पर वन्यजीव या पक्षी खतरे बढ़ गए हैं।

सप्ताह का जश्न अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन द्वारा परिकल्पित 2030 तक शून्य घातकता के दीर्घकालिक उद्देश्य पर भी जोर दिया जाएगा। उद्देश्य को वैश्विक विमानन सुरक्षा योजना के तहत पेश किया गया था।

चक्रवात निवार: राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति राज्यों की तैयारियों की समीक्षा करती है

चक्रवात निवार तमिलनाडु के ममल्लापुरम और कराईकल के बीच लैंडफॉल बनाने के लिए है। यह तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के तटीय क्षेत्रों में हिट करने के लिए है। राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित चक्रवात की स्थिति की समीक्षा की।

चयनित देशों में UMANG एप्लिकेशन का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण लॉन्च किया गया

23 नवंबर, 2020 को केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने UMANG एप्लीकेशन का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण लॉन्च किया। UMANG नए युग के शासन के लिए यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन है। इसे यूके, यूएस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, नीदरलैंड, यूएई, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय संस्करण को UMANG के तीन साल पूरे होने पर लॉन्च किया गया था। इसे विदेश मंत्रालय के सहयोग से लॉन्च किया गया था।

Leave a Reply