23 Nov 2020 Daily Current Affairs In Hindi डेली करेंट अफेयर्स

Daily Current Affairs In Hindi ( दैनिक सामियिकी )

NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi
NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi

मलेशिया APEC समिट का आयोजन करता है

एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग हाल ही में मलेशिया द्वारा आयोजित किया गया था। सहयोग के कई नेता शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी भाग लिया। अगले APEC बैठक की मेजबानी न्यूजीलैंड द्वारा की जानी है। इससे पहले 17 नवंबर, 2020 को एशिया पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन के सदस्यों ने मंत्रिस्तरीय बैठक की। इसके बाद सदस्यों ने मुक्त और खुले व्यापार और निवेश के लिए प्रतिबद्ध किया।

एनजीटी ने राज्यों को निर्देश दिया कि वे जल निकायों की रक्षा के लिए नोडल एजेंसी की स्थापना करें

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने हाल ही में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने क्षेत्रों में जल निकायों की सुरक्षा के लिए एक नोडल एजेंसी नामित करने का निर्देश दिया है। नोडल एजेंसियां ​​राज्य के मुख्य सचिवों के मार्गदर्शन में अपनी बैठकें कर सकती हैं। साथ ही, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आगे निर्देश दिया है कि बैठक समय पर होनी चाहिए।

नोडल एजेंसी शिकायतों की निगरानी और शिकायतों के समाधान के लिए एक तंत्र अपनाएगी। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने केंद्रीय निगरानी समिति को समय-समय पर 351 प्रदूषित नदी संरचनाओं की निगरानी करने के लिए कहा।

शिलांग का भारत-अंतर्राष्ट्रीय चेरी ब्लॉसम महोत्सव रद्द

हर साल चेरी ब्लॉसम त्योहार नवंबर की शुरुआत में मेघालय द्वारा आयोजित किया जाता है। इस वर्ष कोविद -19 के कारण त्योहार रद्द कर दिया गया है। यह भारत का एकमात्र चेरी उत्सव है।

मेघालय सरकार द्वारा हर साल इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस महोत्सव में लाइव संगीत, भोजन, सौंदर्य प्रतियोगिता आदि का प्रदर्शन करने वाले स्टॉल हैं।

चेरी ब्लॉसम त्योहार मिशिगन का एक राष्ट्रीय त्योहार है। यह जापान में भी मनाया जाता है।

जल जीवन मिशन की तकनीकी समिति द्वारा अनुशंसित पाँच प्रौद्योगिकियाँ

ग्रंडफोस एक्यूप्योर:  यह एक सौर ऊर्जा आधारित जल उपचार संयंत्र है। इसमें अल्ट्रा फिल्ट्रेशन का भी इस्तेमाल किया गया है।

जंजाल वाटर ऑन व्हील:  यह एक इंटरनेट ऑन थिंग्स आधारित तकनीक है जो घरों के दरवाजे तक सुरक्षित पानी पहुंचाती है। यह GPS सक्षम है।

प्रेस्टो ऑनलाइन क्लोरीनेटर : यह पानी कीटाणुरहित करता है और बैक्टीरिया के संक्रमण को दूर करता है। यह एक गैर-बिजली पर निर्भर ऑनलाइन क्लोरीनेटर है।

जोहकासो प्रौद्योगिकी : यह एक इनबिल्ट सीवेज और स्नान जल उपचार प्रणाली है। इसमें अवायवीय-एरोबिक विन्यास उन्नत है और इसे भूमिगत रूप से स्थापित किया जा सकता है।

FBTec : यह एक विकेन्द्रीकृत सीवेज उपचार प्रणाली है।

2023 में भारत जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

2020 के G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी हाल ही में सऊदी अरब ने की थी। इसके बाद के G20 शिखर सम्मेलन 2021 में इटली में, 2022 में इंडोनेशिया, 2023 में भारत और 2024 में ब्राजील में होने वाले हैं।

भारत में राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह मनाया गया

दिल्ली फार्मास्युटिकल ट्रस्ट के सहयोग से इंडियन फ़ार्मास्यूटिकल एसोसिएशन ने  16 नवंबर, 2020 और 22 नवंबर, 2020 के बीच 59 वें राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह का जश्न मनाया। थीम के तहत राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह मनाया गया

थीम: फार्मासिस्ट: सीमावर्ती स्वास्थ्य पेशेवर

इंडियन फ़ार्मास्यूटिकल एसोसिएशन हर साल नवंबर के तीसरे सप्ताह के दौरान राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह का आयोजन करती रही है। इस वर्ष 59 वां  राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह मनाया गया।

डेनियल मेदवेदेव ने एटीपी फाइनल जीता

22 नवंबर, 2020 को, डेनियल मेदवेदेव ने डोमिनिक थिएम को हराकर एटीपी टूर्नामेंट जीता। टूर्नामेंट लंदन में आयोजित किया गया था।

SITMEX 2020: भारत, सिंगापुर और थाईलैंड नौसेना अभ्यास करते हैं

भारत, सिंगापुर और थाईलैंड के बीच त्रिपक्षीय नौसेना अभ्यास, SITMEX-20 अंडमान समुद्र में आयोजित किया गया था। SITMEX-20 नौसेना अभ्यास कोविद -19 प्रतिबंधों के कारण “समुद्र में केवल प्रारूप में गैर-संपर्क” में निर्धारित किया गया था। अभ्यास का मुख्य उद्देश्य तीन नौसेनाओं के बीच अंतर को बढ़ाना है। यह अभ्यास बहुमुखी समुद्री परिचालन को भी बढ़ाएगा।

SITMEX के अलावा, भारत और सिंगापुर ने अंडमान सागर में SIMBEX-20 को अलग से आयोजित किया।

SIMBEX 2020: भारत-सिंगापुर नौसेना अभ्यास

भारतीय और सिंगापुर की नौसेना 23 नवंबर, 2020 और 25 नवंबर, 2020 के बीच अंडमान सागर में समुद्री अभ्यास SIMBEX-20 आयोजित करने वाली है। यह अभ्यास 1994 से देशों के बीच किया जा रहा है। इस अभ्यास का उद्देश्य आपसी अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना है। देशों।

नासा ने पृथ्वी के समुद्र स्तर को बढ़ाने के लिए प्रहरी उपग्रह लॉन्च किया

21 नवंबर, 2020 को, नासा ने महासागरों की निगरानी के लिए कोपर्निकस सेंटिनल -6 माइकल फ्रीलिच उपग्रह लॉन्च किया। सैटेलाइट को स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट में लॉन्च किया गया था। सैटेलाइट लॉन्च मिशन जेसन कॉन्टिनिटी ऑफ़ सर्विस का एक हिस्सा था। मिशन की शुरुआत समुद्र की ऊंचाई मापने के लिए की गई थी। जलवायु परिवर्तन को समझने में प्रमुख घटकों में से एक महासागर की ऊंचाई को मापना है। अंतरिक्ष यान में दो घटक होते हैं। अंतरिक्ष यान के अन्य घटक को 2025 में लॉन्च किया जाना है।

बड़े कॉर्पोरेट घरानों को बैंक लाइसेंस के लिए RBI मोहंती पैनल

रिजर्व बैंक पीएफ इंडिया ने पहले पीके मोहंती के तहत एक आंतरिक कार्य समूह का निर्माण किया था। समिति का गठन भारतीय निजी क्षेत्र के बैंकों के स्वामित्व दिशानिर्देशों की समीक्षा करने के लिए किया गया था। समिति ने भारत में बैंक लाइसेंसिंग के बारे में एक रिपोर्ट प्रस्तुत की है

Leave a Reply