22 Dec 2020 Daily Current Affairs In Hindi डेली करेंट अफेयर्स

Daily Current Affairs In Hindi ( दैनिक सामियिकी )

NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi
NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi

दैनिक करंट अफेयर्स 22 दिसंबर 2020

UK में कोरोनवायरस का नया तनाव

भारत और कई अन्य देशों ने देश में तेजी से फैल रहे COVID-19 के नए संस्करण के बारे में चिंताओं के कारण यूनाइटेड किंगडम से अपनी उड़ानें निलंबित कर दी हैं।

COVID-19 का उत्परिवर्ती पूर्व और दक्षिण इंग्लैंड में COVID-19 मामलों में तेजी से वृद्धि का कारण रहा है। नई किस्म को वेरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन (VUI) के रूप में संदर्भित किया जा रहा है।

वैरिएंट की पहचान COVID-19 Genomics UK (COG-UK) ने की थी। सीओजी-यूके एक संघ है जो जीनोम अनुक्रमण डेटा का विश्लेषण करता है। यह COVID-19 डेटाबेस GISAID में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है।

नया संस्करण COVID-19 के स्पाइक प्रोटीन में कई उत्परिवर्तन का परिणाम है। प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, उत्परिवर्ती पहले घूमने वाले संस्करण की तुलना में अधिक पारगम्य है। सीओजी-यूके ने इन म्यूटेशन को “N501Y” के रूप में पहचाना था। यह स्पाइक प्रोटीन का एक क्षेत्र है जहां वायरस मानव कोशिका को बांधता है।

भारतीय शार्क, किरणें और चीमरे विलुप्त होने के उच्च जोखिम का सामना करते हैं: IUCN

प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ ने हाल ही में पाया गया कि शार्क, रे और काइमेरा विलुप्त होने के उच्च जोखिम का सामना कर रहे। शार्क विशेषज्ञ समूह ने विशेष आर्थिक क्षेत्र में एक आकलन किया और पाया कि देश के महासागरों में पाई जाने वाली शार्क की 170 प्रजातियों में से 19 विलुप्त होने का सामना कर रही हैं। भारत के महासागरों में लगभग 11% प्रजातियाँ विलुप्त होने का सामना कर रही हैं।

एक्सो ग्रह से पहला संभावित रेडियो संकेत

वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने एक एक्सोप्लैनेट से पहला संभव रेडियो संकेत एकत्र किया है। एक्सोप्लेनेट पृथ्वी से 51 प्रकाश वर्ष दूर है।

exoplanets

  • वे सौर मंडल के बाहर के ग्रह हैं।
  • एक्सोप्लैनेट का पता लगाने के लिए डॉपलर स्पेक्ट्रोस्कोपी और ट्रांजिट फोटोमेट्री सबसे अच्छे तरीके हैं।
  • एक्सोप्लैनेट का पता लगाना मुश्किल है क्योंकि वे उन सितारों के करीब हैं जिनकी वे परिक्रमा कर रहे हैं। इस प्रकार, तारों की चमक आसानी से पता चलने से रोकती है।

अंतर्देशीय जलमार्ग के लिए नए मार्ग

भारत सरकार ने हाल ही में अंतर्देशीय जलमार्ग के माध्यम से नौका सेवाओं के लिए नए मार्गों की पहचान की है। यह तटीय शिपिंग को बढ़ावा देने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

नए मार्गों में हजीरा, सोमनाथ मंदिर, ओखा और जामनगर शामिल हैं। इसके अलावा, सागरमाला परियोजना के तहत अंतर्राष्ट्रीय मार्गों के साथ स्थलों को भी चिन्हित किया गया है। सागरमाला परियोजना का लक्ष्य 7,500 किलोमीटर लंबी समुद्र तट का उपयोग करके देश में बंदरगाह के नेतृत्व में विकास को बढ़ावा देना है।

लगभग छह अंतर्राष्ट्रीय मार्गों की पहचान की गई है। इन मार्गों में चार अंतरराष्ट्रीय गंतव्य जैसे कि सेशेल्स, बांग्लादेश का चटोग्राम, मेडागास्कर और श्रीलंका का जाफना शामिल हैं।

6 वां भारत-जापान समद सम्मेलन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छठे भारत-जापान सैनवाड सम्मेलन को संबोधित किया।

छठे भारत-जापान सामवेद सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य एशिया में अहिंसा और लोकतंत्र की परंपराओं के आधार पर भविष्य के एशिया के निर्माण की आवश्यकता पर चर्चा करना था।

छठे सम्‍वाद सम्‍मेलन के मुख्‍य उद्देश्‍य बातचीत और बहस को प्रोत्‍साहित करना, आध्यात्मिक और विद्वानों के आदान-प्रदान की प्राचीन परंपरा को अलग करना और भारत और जापान के बीच साझा मूल्यों पर प्रकाश डालना है।

पांच सौ मीटर एपर्चर गोलाकार टेलीस्कोप

अरेसिबो टेलीस्कोप के पतन के बाद, चीन अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के लिए अपनी दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप खोल रहा है। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Arecibo वेधशाला प्योर्टो रिको में गिर गया जब 900-टन के रिसीवर प्लेटफॉर्म के ढीले हो जाने के बाद और रेडियो डिश पर 140 मीटर नीचे गिर गया। इसके साथ, चीन ने हाल ही में घोषणा की कि वह अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के लिए अपनी दुनिया का सबसे बड़ा पांच सौ मीटर एपर्चर गोलाकार टेलीस्कोप खोल रहा है

एस्ट्रा एमके- I मिसाइल, IMSAS और बॉस सिस्टम – स्वदेशी, DRDO द्वारा विकसित

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) द्वारा विकसित तीन प्रणालियों को रक्षा बलों के प्रमुखों को सौंप दिया। IMSAS (इंडियन मैरीटाइम सिचुएशनल अवेयरनेस सिस्टम) भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह को सौंप दिया गया। एस्ट्रा एमके -1 को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को सौंप दिया गया। बॉस, बॉर्डर सर्विलांस सिस्टम को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने को सौंप दिया गया।

यूनेस्को सांस्कृतिक विरासत सूची में उत्तरी अफ्रीका का कूसकूस

Couscous, Berber डिश को हाल ही में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में जोड़ा गया। उनके मतभेदों के बावजूद, मोरक्को, अल्जीरिया, ट्यूनीशिया और मॉरिटानिया ने मिलकर पकवान के लिए अपने प्यार को उजागर किया। कूसकूस सिंगापुर की हॉकर संस्कृति, जाम्बिया के बौदिमा नृत्य और स्पेन के शराब के घोड़े को अमूर्त विरासत की यूनेस्को सूची में शामिल कर चुका है।

कृष्णा गोदावरी बेसिन की आर-क्लस्टर

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और ब्रिटिश पेट्रोलियम ने हाल ही में आर क्लस्टर से गैस उत्पादन शुरू करने की घोषणा की। R क्लस्टर एशिया का सबसे गहरा ऑफ-शोर गैस क्षेत्र है। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और ब्रिटिश पेट्रोलियम द्वारा संयुक्त रूप से विकसित तीन गहरी पानी गैस परियोजनाओं में से पहला है।

RBI सकारात्मक वेतन प्रणाली

भारतीय रिज़र्व बैंक को 1 जनवरी 2021 से 50,000 रुपये से अधिक के चेक लेनदेन के लिए “सकारात्मक वेतन प्रणाली” लागू करना है। यह सुरक्षा बढ़ाने और धोखाधड़ी को खत्म करने के लिए किया जाना है।

यह बड़े मूल्य के चेक के प्रमुख विवरणों को पुन: व्यवस्थित करने की एक प्रक्रिया है। बड़े मूल्य के चेक वे हैं जहां लेनदेन 50,000 INR से ऊपर हैं। इसमें मूल रूप से चेक के प्रमुख विवरणों का पुन: संयोजन शामिल है। बैंकों के लिए प्रणाली को लागू करना अनिवार्य नहीं है।

हांगकांग पीपुल्स फ्रीडम एंड चॉइस एक्ट

संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर ने हाल ही में एक बिल को अवरुद्ध कर दिया है जो हांगकांग के लोगों को शरणार्थी का दर्जा देगा। बिल को हांगकांग पीपुल्स फ्रीडम एंड चॉइस एक्ट कहा जाता है।

स्टॉपगैप फंडिंग बिल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में स्टॉपगैप फंडिंग बिल पर हस्ताक्षर किए। यह बिल कानून निर्माताओं को 900 बिलियन अमरीकी डालर के सहायता पैकेज के बारे में चल रही बातचीत में कुछ मुद्दों को सुलझाने के लिए दो और दिन प्रदान करता है।

बिजली (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में विद्युत (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020 का मसौदा तैयार किया। ये नियम भारतीय इतिहास में पहली बार तैयार किए जा रहे हैं।

सेवाओं की विश्वसनीयता

DISCOMs के लिए प्रति वर्ष प्रति उपभोक्ता प्रति वर्ष की औसत संख्या और अवधि राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा तय की जानी है। पावर आउटेज क्या है? यह DISCOM के लिए प्रति वर्ष बिजली का नुकसान है।

कनेक्शन के लिए समय पर और सरलीकृत प्रक्रिया

नए नियमों के तहत एक नया कनेक्शन प्राप्त करने की प्रक्रिया को बहुत सरल बनाया गया है। लोड के 10 किलोवाट के कनेक्शन को स्थापित करने के लिए केवल दो दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। 150 किलोवाट तक के भार के लिए मांग शुल्क का अनुमान लगाने की आवश्यकता को हटा दिया गया है। मेट्रो शहरों में एक नया कनेक्शन प्रदान करने की समय अवधि सात दिनों के लिए निर्धारित की गई है, नगरपालिका क्षेत्रों में इसे पंद्रह दिन, ग्रामीण क्षेत्रों के रूप में, तीस दिनों के रूप में तय किया गया है।

छूट

साठ दिनों या उससे अधिक की देरी के साथ बिलों की सेवा पर 2% से 5% की छूट तय की गई है।

बिल भुगतान

उपभोक्ता बिलों का भुगतान नकद में ही कर सकते हैं यदि उनकी बिल राशि 1000 रुपये से कम है। 1000 रुपये से अधिक के बिलों का भुगतान ऑनलाइन किया जाना है।

prosumers

नए नियम के तहत अभियोजकों की एक नई श्रेणी की पहचान की गई है। अभियोजक वे उपभोक्ता हैं जिन्हें स्व-उपयोग के लिए बिजली का उत्पादन करने और ग्रिड से अधिक इंजेक्शन लगाने का अधिकार है। वे उपभोक्ता भी हैं जिन्होंने छत इकाइयों या सोलराइज़्ड सिंचाई पंपों की स्थापना की है। कनेक्शन के समान बिंदु का उपयोग करके अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में खिलाया जाता है। ग्रिड में इंजेक्शन लगाने की सीमा SERC द्वारा निर्धारित की गई है।

उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम

एक उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम की स्थापना की जानी है। फोरम में विभिन्न स्तरों पर उपभोक्ताओं के प्रतिनिधि होंगे। इसमें उपभोक्ता शिकायत निवारण में सब-डिवीजन शामिल है।

Leave a Reply