12 Nov 2020 Daily Current Affairs In Hindi डेली करेंट अफेयर्स

Daily Current Affairs In Hindi ( दैनिक सामियिकी )

NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi
NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi

IFSC अपनी रिपोर्ट को Capital Market पर IFSCA को प्रस्तुत करता है

IFSC इंटरनेशनल रिटेल बिजनेस डेवलपमेंट कमेटी ने अपनी अंतिम रिपोर्ट IFSCA को 11 नवंबर को प्रस्तुत की है। अंतिम रिपोर्ट में कैपिटल मार्केट्स की सिफारिशें हैं। समिति ने IFSC के विकास के लिए सिफारिशें भी कीं। इससे पहले, समिति ने बीमा और बैंकिंग पर दो अंतरिम रिपोर्ट प्रस्तुत की है।

इस IFSC अंतर्राष्ट्रीय खुदरा व्यापार विकास समिति को 3 अगस्त, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) द्वारा नियुक्त किया गया था। प्राधिकरण ने समिति को 3 महीने में अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा।

IFSCA IFSC में ड्राफ्ट बैंकिंग नियमों को मंजूरी देता है

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) ने 11 नवंबर को नई दिल्ली में एक बैठक आयोजित की। IFSC प्राधिकरण ने बैठक में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (बैंकिंग) विनियम, 2020 को मंजूरी दी।

बैठक में अनुमोदित बैंकिंग नियमों का मसौदा बैंकिंग परिचालन के विभिन्न पहलुओं के लिए नियम बनाने का मार्ग खोलता है जो IFSC में स्वीकार्य होंगे। चूंकि बैंकिंग IFSC में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बैंकिंग नियम इसे अपनी वांछित क्षमता तक पहुंचने में मदद करेंगे।

यूके का आंतरिक बाजार विधेयक: मुख्य तथ्य

यूनाइटेड किंगडम का आंतरिक बाजार बिल 9 सितंबर, 2020 को पारित किया गया एक सार्वजनिक बिल है। यूके इंटरनल मार्केट बिल का उद्देश्य ब्रिटेन के सभी चार देशों- इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के लिए व्यापार व्यवस्था करना है, क्योंकि दिसंबर में ब्रेक्सिट संक्रमण अवधि समाप्त हो जाती है। 31, 2020. बिल को नौकरियों और व्यापार की रक्षा के लिए बनाया गया है और यह पूरे ब्रिटेन में व्यापार के लिए सामान्य कानून बनाना चाहता है।

आंतरिक बाजार विधेयक बहुत विवादास्पद हो गया है क्योंकि यह यूके और यूरोपीय संघ के बीच हस्ताक्षरित निकासी समझौते के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए कहा गया है।

12 नवंबर: लोक सेवा प्रसारण दिवस

लोक सेवा प्रसारण दिवस हर साल 12 नवंबर को महात्मा गांधी की याद में 1947 में ऑल इंडिया रेडियो, दिल्ली के स्टूडियो में पहली और एकमात्र यात्रा के रूप में मनाया जाता है। अखिल भारतीय रेडियो स्टेशन की अपनी यात्रा के दौरान, गांधी ने उन लोगों को संबोधित किया हरियाणा के विभाजन के बाद विस्थापित हुए और कुरुक्षेत्र में अस्थायी रूप से बस गए। हर साल, ऑल इंडिया रेडियो, नई दिल्ली के परिसर में लोक सेवा प्रसारण दिवस का आयोजन करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

भारत ने ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लिया


भारत ने  लगभग 10 वें ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लिया । केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने भारतीय पक्ष से बैठक में भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए, मंत्री ने COVID-19 के लिए भारत की प्रतिक्रिया रणनीति पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारत द्वारा अरोग्या सेतु ऐप, आईटीआईएचएएस प्रणाली आदि महामारी से लड़ने के लिए तकनीकी नवाचारों पर भी प्रकाश डाला, 9 वें  ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों का सम्मेलन कूर्टिबा, ब्राजील में आयोजित किया गया था।

दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले बहरीन के पीएम खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का निधन हो गया

दुनिया के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा बहरीन पीएम का निधन 11 नवंबर को हुआ था। वह 84 वर्ष के थे। अमेरिका के मेयो क्लिनिक अस्पताल में उनका निधन हो गया। वह 19 जनवरी 1970 को बहरीन के प्रधान मंत्री बने लेकिन देश की आजादी के बाद 5 अगस्त 1971 को पदभार संभाला।

रोजगार को बढ़ावा देने के लिए Atma Nirbhar Bharat Rozgar Yojana लॉन्च की गई

12 नवंबर, 2020 को, मंगेतर मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन ने चौथे आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की। घोषणा के दौरान, वित्त मंत्री ने “अटमा निर्भार भारत रोज़गार योजना” शुरू की।

वित्त मंत्री ने आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज 4.0 की घोषणा की

12 नवंबर, 2020 को वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन ने आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज 4.0 की घोषणा की।

  • 10 क्षेत्रों के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना। प्रदान करने के लिए 1.46 ट्रिलियन रु।
  • एपीआई के निर्माण (सक्रिय दवा सामग्री) को बढ़ावा देने के लिए 6,940 करोड़ रुपये की योजना।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को 18,000 करोड़ रुपये आवंटित। कार्यक्रम के कार्यान्वयन से 7.8 मिलियन नौकरियां पैदा होंगी।
  • औद्योगिक अवसंरचना, हरित ऊर्जा और रक्षा उपकरणों के लिए 10,200 करोड़ रुपये
  • IDEAS योजना के लिए 3,000 करोड़ रुपये
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए 10,000 करोड़ रुपये। इन धनराशि का उपयोग मनरेगा या प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए किया जाना है।
  • उर्वरक सब्सिडी के लिए 65,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे
  • राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना निधि के लिए 6,000 करोड़ रुपये।

भारतीय नौसेना ने पांचवी स्कॉर्पीन पनडुब्बी “वागीर” लॉन्च की

12 नवंबर, 2020 को, भारतीय नौसेना ने दक्षिण मुंबई के मझगांव डॉक में पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी “वागीर” लॉन्च की। पनडुब्बी एंटी-पनडुब्बी युद्ध, एंटी-सरफेस वारफेयर, माइन बिछाने, खुफिया जानकारी जुटाने और क्षेत्र की निगरानी जैसे मिशन लेने में सक्षम है।

कैपिटल गुड्स सेक्टर को मजबूत करने के लिए अंतर मंत्रालयी समिति का गठन

11 नवंबर, 2020 को, भारत सरकार ने पूंजीगत सामान क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया। इससे भारत को 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले बहरीन के पीएम खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का निधन हो गया

दुनिया के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा बहरीन पीएम का निधन 11 नवंबर को हुआ था। वह 84 वर्ष के थे। अमेरिका के मेयो क्लिनिक अस्पताल में उनका निधन हो गया। वह 19 जनवरी 1970 को बहरीन के प्रधान मंत्री बने लेकिन देश की आजादी के बाद 5 अगस्त 1971 को पदभार संभाला।

झारखंड विधानसभा में पारित ‘सरना कोड’ प्रस्ताव क्या है? यह जनगणना 2021 से कैसे संबंधित है?

11 नवंबर, 2020 को झारखंड महासभा ने एक प्रस्ताव पारित कर आदिवासियों के लिए एक अलग ‘सरना संहिता’ बनाने की मांग की। इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंजूरी दी थी। ध्वनि मत से सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया।

संकल्प 2021 की जनगणना में सरना धर्म के अनुयायियों के लिए एक अलग कॉलम चाहता है।

ऑपरेशन ग्रीन्स योजना: उत्तर पूर्वी और हिमालयी राज्यों को 50% एयर सब्सिडी

11 नवंबर, 2020 को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने घोषणा की कि हिमालय और उत्तर पूर्वी राज्यों से 41 अधिसूचित फलों और सब्जियों को 50% परिवहन सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

CCEA ने इन्फ्रास्ट्रक्चर विजिबिलिटी गैप फंडिंग को जारी रखने और फिर से चालू करने के लिए 8,000 करोड़ रुपये का अनुदान दिया

12 नवंबर, 2020 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 2024-25 तक इन्फ्रास्ट्रक्चर वायबिलिटी गैप फंडिंग स्कीम में सार्वजनिक निजी भागीदारी के लिए वित्तीय सहायता के लिए योजना की निरंतरता और पुनरुद्धार को मंजूरी दी थी।

Leave a Reply