09 Nov 2020 Daily Current Affairs In Hindi डेली करेंट अफेयर्स

Daily Current Affairs In Hindi ( दैनिक सामियिकी )

NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi
NRA-CET-Daily-Current-Affairs-In-Hindi

FASTags ने 1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों को अनिवार्य कर दिया था

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTags अनिवार्य कर दिया है। मंत्रालय ने 6 नवंबर को इस बारे में एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की और यह भी स्पष्ट किया कि यह पुराने वाहनों पर भी लागू होगा। अधिसूचना के अनुसार, यह टोल केंद्रों पर ऑनलाइन भुगतान की दिशा में एक बड़ा कदम है।

राष्ट्रीय भगवा मिशन का विस्तार उत्तर पूर्व तक हुआ

राष्ट्रीय भगवा मिशन के तहत केसर उत्पादन जो अब तक कश्मीर तक ही सीमित था, अब उत्तर पूर्व में लागू किया जाना है। पौधों को कश्मीर से सिक्किम ले जाया जाना है।

हरियाणा के पुन: पंचायत सदस्य विधेयक का अधिकार: मुख्य तथ्य

हरियाणा सरकार ने 6 नवंबर को एक विधेयक पारित किया जो पंचायती राज संस्थाओं के एक निर्वाचित सदस्य को वापस बुलाने का अधिकार प्रदान करता है यदि वे अपने कर्तव्यों को अच्छी तरह से निभाने में विफल रहते हैं। राज्य सरकार ने इन निकायों में महिलाओं को 50% आरक्षण भी प्रदान किया।

अरुणाचल प्रदेश में पहला सोलर आधारित इंटीग्रेटेड मल्टी विलेज वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट का उद्घाटन

केंद्रीय जल मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत ने अरुणाचल प्रदेश में देश के पहले सौर-आधारित एकीकृत बहु-ग्राम जल आपूर्ति परियोजना (IMVWSP) का शुभारंभ किया। परियोजना को समर्पित करते हुए, शेखावत ने कहा कि यह परियोजना कई संसाधनों के उपयोग के लिए पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार है। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

पेमा खांडू ने इस कार्यक्रम में “अरुणाचल जल संकल्प” कार्यक्रम भी शुरू किया। जल जीवन मिशन के पूरक के लिए यह एक राज्य सरकार का कार्यक्रम है।

जहाजरानी मंत्रालय का नाम बदलकर बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय कर दिया गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर, 2020 को शिपिंग मंत्रालय, पोर्ट्स, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय का नाम बदल दिया है। पीएम मोदी ने सूरत के हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल के उद्घाटन आभासी कार्यक्रम में मंत्रालय के नाम बदलने की घोषणा की। उन्होंने इस आयोजन में गुजरात में हजीरा और घोघा के बीच रो-पैक्स नौका सेवा को भी हरी झंडी दिखाई। हजीरा और घोघा के बीच यह नौका सेवा सीट मार्ग से 370 किमी से 90 किमी की दूरी को कम कर देगी। इसके अलावा, यात्रा का समय अब ​​10-12 घंटे पहले से 3-4 घंटे तक कम हो गया है।

जो बिडेन ने विवेक मूर्ति के तहत 12-सदस्यीय COVID-19 टास्क फोर्स की घोषणा की

8 नवंबर, 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 से निपटने के लिए 12-सदस्यीय टास्क फोर्स की घोषणा की।

द्विपक्षीय सहयोग पर 4-भारत-फिलीपींस संयुक्त आयोग

4-भारत – फिलीपींस संयुक्त आयोग द्विपक्षीय सहयोग पर लगभग 6 नवंबर को आयोजित किया गया था। बैठक की अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और टोडोरो लोकोसीन जूनियर, फिलीपींस गणराज्य के विदेश मामलों के विभाग के सचिव ने की थी।

वाराणसी में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करते पीएम मोदी

9 नवंबर, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं की कुल लागत 614 करोड़ रुपये है।

पहली हाइपरलूप पैसेंजर की सवारी सफल

वर्जिन हाइपरलूप जिसने 25 मिनट में मुंबई और पुणे को जोड़ने की योजना बनाई है, उसने अपनी पहली सफल यात्री सवारी का संचालन किया है। परीक्षण लास वेगास में आयोजित किया गया था।

हिमाचल प्रदेश धर्मांतरण विरोधी कानून: मुख्य तथ्य

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में हाल ही में हुई हत्या ने फिर से जबरन धार्मिक धर्मांतरण पर चर्चा को प्रज्वलित किया है। पिछले कुछ वर्षों में, यह एक प्रमुख बहस का विषय है कि किसी विशेष समुदाय की लड़कियों को अपना धर्म बदलने के लिए मजबूर किया जाता है और इस पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है। दिन के उजाले में एक लड़की की हत्या के बाद, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने प्रकाश डाला है कि राज्य सरकार जबरन धर्मांतरण के लिए एक नया कानून बनाने की संभावना देख रही है। इतना ही नहीं, बल्कि विज ने हिमाचल प्रदेश में पहले से ही लागू एक समान कानून के बारे में भी जानकारी मांगी है- एंटी कनवर्जन लॉ।

पंद्रहवें वित्त आयोग की रिपोर्ट: मुख्य विशेषताएं

एनके सिंह की अध्यक्षता में पंद्रहवें वित्त आयोग को अपनी रिपोर्ट भारत के राष्ट्रपति को सौंपनी है।

आयोग द्वारा की गई सिफारिशें इस प्रकार हैं

  • आयोग ने सिफारिश की है कि राज्यों को केंद्रीय कर राजस्व का 41% मिलेगा। इससे पहले, चौदहवें वित्त आयोग ने 42% की सिफारिश की थी।
  • स्थानीय सरकारों के लिए 4.3 लाख करोड़
  • स्वास्थ्य देखभाल के लिए 1 लाख रुपये का अनुदान
  • 17 राज्यों को राजस्व घाटा 2.9 लाख करोड़ रुपये का अनुदान
  • आयोग ने राज्यों को स्वास्थ्य देखभाल क्षमता के निर्माण के लिए अपने बजट का कम से कम 8% अलग रखने की सिफारिश की है।

Leave a Reply